PM Mudra Loan Yojana: 10 लाख का लोन पाएं सिर्फ मोबाइल से, यहाँ से करें आवेदन 

PM Mudra Loan Yojana: हमारे देश में बेरोजगार की समस्या और व्यावसायिक स्टार को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने PM Mudra Loan Yojana (प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना) की शुरुआत की है, इस योजना के माध्यम से सरकार उन लोगों को लोन प्रदान करती है जिनके पास कोई व्यवसाय हो या स्वयं का नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। यदि आप अपने खुद का व्यसाय शुरू करने चाहते हैं लेकिन आपके पास पैसे नहीं हैं, तो इस योजना का लाभ लेकर स्वयं का बिजनेश शुरू कर सकते हैं।

PM Mudra Loan Yojana
PM Mudra Loan Yojana

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आज हम बताने वाले हैं कि पीएम मुद्रा लोन योजना क्या है? इसमें आवेदन कैसे करना है। इन सभी के बारे में आज विस्तारपूर्वक बताने वाले हैं क्योंकि इस योजना के तहत सरकार लोन प्रदान करती हैं। इस योजना का लाभ लेकर प्राप्त लोन से आप खुद बिजनेस शुरू कर सकते हैं या पहले से मौजूद बिजनेस को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

यदि आप भी पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो पको सबसे पहले इस योजन के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिये, तभी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। दोस्तों हमने इस पोस्ट पर बताया है कि आप कैसे PM Mudra Loan में अप्लाई करके इसका लाभ ले सकते हैं। इसलिए इस पोस्ट को आखरी तक जरूर पढ़ें ताकि आपको सही जानकारी मिल सके।

PM Mudra Loan Yojana 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है जिसका उद्देश्य गैर-कृषि क्षेत्र में गैर-कॉर्पोरेट, सूक्ष्म और लघु उद्यमों (एसएमई) को 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना है। यह योजना उन महत्वाकांक्षी उद्यमियों के लिए सपनों को साकार करने का एक सुनहरा अवसर है जो अपने व्यवसायों को शुरू करने या उनका विस्तार करने की इच्छा रखते हैं।

इस योजना के तहत तीन प्रकार के लोन को शामिल किया गया है, आप अपनी इच्छा अनुसार लोन के प्रकार को चयन करके लोन प्राप्त कर सकते हैं। लोन प्राप्त करने के लिए आपको अपने नजदीक के बैंक में जाना होगा और वहाँ फार्म भरकर अप्लाई करना होगा।

पीएम मुद्रा लोन योजना के लाभ

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) उन लोगों के लिए वरदान है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, लेकिन पैसों की कमी के कारण ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। आइए देखें कि इस योजना के तहत आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं:

  • बिना गारंटी लोन: आपको लोन लेने के लिए कोई संपत्ति या जमीन गिरवी रखने की ज़रूरत नहीं होती है। यह सरकार समर्थित योजना है, इसलिए लोन पर बैंकों को कुछ गारंटी मिलती है।
  • आसान लोन प्रक्रिया: मुद्रा लोन लेने की प्रक्रिया आम तौर पर सरल है। आपको कम कागजी कार्रवाई की ज़रूरत होती है और लोन जल्दी मंजूर हो जाता है।
  • 10 लाख रुपये तक का लोन: आप अपनी व्यावसायिक जरूरतों के हिसाब से 50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। मुद्रा योजना के अंतर्गत तीन तरह के लोन दिए जाते हैं: शिशु (₹50,000 तक), किशोर (₹50,001 से ₹5,00,000 तक) और तरुण (₹5,00,001 से ₹10,00,000 तक)।
  • रियायती ब्याज दरें: महिलाओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को ब्याज दरों में छूट मिल सकती है।
  • लंबी लोन अवधि: आप अधिकतम 5 साल की अवधि में लोन चुका सकते हैं। इससे हर महीने की किस्तें कम हो जाती हैं, जिसे चुकाना आसान हो जाता है।

पीएम मुद्रा लोन योजना के प्रकार

पीएम मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आपको तीन प्रकार के लोन देखते को मिलता है, जिसमें सबसे पहले शिशु लोन आता है जिसके अंतर्गत आपको 50,000 रुपये का लोन दिया जाता है। इसके बाद किशोर लोन आता है जिसमें 50,000 से लेकर 5,00000 रुपये तक का लोन दिया जाता है। और अंत में तरुण लोन आता है जिसके अंतर्गत 5,00000 से लेकर 10,0000 रुपये तक का लोन प्रदान किया जाता है।

पीएम मुद्रा लोन योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों पीएम मुद्रा लोन योजना में यदि आप भी आवेदन करना चाहते हैं, और इस योजना के माध्यम से लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होनी चाहिए जो इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पुलिस वेरिफिकेशन प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

पीएम मुद्रा लोन योजना के अन्तर्गत लोन प्रदान करने वाले बैंकों के नाम

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत यदि आप भी लोन लेना कहते हैं तो इस योजना के तहत लोन प्रदान करने वाले कुछ बैंक हैं जो इस प्रकार हैं – कॉरपोरेशन बैंक, आइसीआइसीआइ बैंक, एक्सिस बैंक, केनरा बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा, बैंक, बैंक ऑफ़ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, फेडरल बैंक, आईडीबीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, कर्नाटक बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, आंध्र बैंक, बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया, यूको बैंक इत्यादि।

पीएम मुद्रा लोन योजना में आवेदन कैसे करें?

  • पीएम मुद्रा लोन योजना में आवेदन करने के लिए आपको संबंधित योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  • इसके बाद होम पेज पर शिशु, किशोर, तरुण लोन के प्रकार दिखाई देंगे।
  • इसके बाद आपको जिस लोन को प्राप्त करना है उसका चयन करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको इस योजना के आवेदन फार्म को डाउनलोड करना है और इसका प्रिंटआउट निकाल लेना है।
  • अब आपको आवेदन फार्म में मांगे हुए आवश्यक विवरण को ध्यानपूर्वक दर्ज करना है।
  • इसके बाद आप आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फार्म के साथ संलग्न करें।
  • आवेदन पूर्ण रूप से भर जाने के बाद आप आवेदन की जांच करें उसके बाद आपको आवेदन फार्म को नजदीकी बैंक में जमा करना है।
  • इसके बाद में बैंक अधिकारियों के द्वारा आपके जमा किए आवेदन फार्म का वेरिफिकेशन किया जाएगा।
  • सब कुछ सही पाए जाने के बाद आपको लोन प्राप्त हो जाएगा।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना भारत में सूक्ष्म और लघु उद्योगों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। यह योजना उन उद्यमियों को प्रोत्साहन और सशक्तिकरण प्रदान करती है जो देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। यदि आप एक उद्यमी हैं जो अपने व्यवसाय का विस्तार करने या नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो पीएमएमवाई निश्चित रूप से आपके लिए विचार करने योग्य है।

नमस्कार, मेरा नाम देवशरण है, मैं इस वेबसाईट के माध्यम से आप लोगों तक सरकारी योजना, शिक्षा, नौकरी और ट्रेंडिंग खबरों की जानकारी साझा करता हूँ। आशा करता हूँ हमारे द्वारा दिया गया जानकारी आप लोगों के लिए मददगार होगा, धन्यवाद...!

Share This:

Leave a Comment