PM Kisan Yojana: इस दिन आ सकती है पीएम किसान योजना की 17 वीं किश्त, लाभ पाने के लिए कर लें यह जरूरी काम

PM Kisan Yojana 17th Installment: पीएम किसान योजना के अंतर्गत 16 वीं किश्त का लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिल चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा किसान भाइयों को उनकी 16 वीं किश्त की राशि 28 फरवरी 2024 को उनके बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिया गया है। अब सभी किसानों को पीएम किसान योजना की 17 वीं किश्त (PM Kisan Yojana 17th Installment) का इन्तेजार है।  सभी किसान जानना चाहते हैं कि इस योजना की अगली क़िस्त कब आयेगी, इसी बारे में आज हम आप लोगों को बताने वाले हैं।

PM Kisan Yojana 17 वीं किस्त कब आयेगी?
PM Kisan Yojana 17 वीं किस्त कब आयेगी?

किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत किसानों को 6000 रुपये सालाना सहायता राशि दिया जाता है, इस राशि को हर चार महीने में 2000-2000 रुपये के किश्त के अनुसार दिया जाता है। किसानों को इस योजना की सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

पीएम किसान योजना की 17 वीं किश्त कब आयेगी?

देश के सभी पात्र किसानों को इस योजना की 16 वीं किश्त की राशि उनके बैंक खाते में जमा कर दिए गए हैं। अब सभी किसानों को पीएम किसान योजना की 17 वीं किश्त का इंतजार है, मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार पीएम किसान योजना की अगली किश्त जून के आखरी में या जुलाई के शुरुआत में आ सकती है। हालांकि पीएम किसान योजना की अगली किश्त कब आयेगी की सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

पीएम किसान योजना की राशि हर चार महीने में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है, इससे अनुमान लगया जा सकता है कि अगली क़िस्त की राशि जून-जुलाई में आने की संभावना है। जैसे ही कोई जानकारी प्राप्त होती है आप लोगों तक अपडेट की जानकारी साझा कर दिया जाएगा।

किन किसानों को मिलेगा 17 वीं किश्त का लाभ?

यदि आप जानना चाहते हैं कि पीएम किसान योजना की 17 वीं किश्त का लाभ आपको मिलेगा या नहीं? यह आप आसानी से पता कर सकते हैं। इस बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको बेनिफिशियरी लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, यह करने के बाद आपको अपने राज्य, जिले, तहसील, ब्लॉक, गांव आदि जरूरी डिटेल्स को फिल करना होगा। नेक्स्ट स्टेप पर आपको गेट रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने पीएम किसान योजना की लिस्ट खुल जाएगी, यदि आपका नाम इस लिस्ट में शामिल है तो आपको पीएम किसान योजना की 17 वीं क़िस्त का लाभ मिलेगा, यदि आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

अगली किश्त पाने के लिए ई-केवाईसी (e-KYC) करना अनिवार्य

आप सभी को बता दें कि यदि आपका नाम लाभार्थी सूची में शामिल है तो आपको इकेवाईसी कराना अनिवार्य है। यदि आपने अभी तक इकेवाईसी नहीं कराया है, तो जल्द से जल्द यह जरूरी काम करा लें नहीं तो आप पीएम किसान योजना की 17 वीं किश्त पाने से वंचित रह सकते हैं।

इसलिए सभी किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के किये e-KYC कराना अनिवार्य है। सभी किसान जल्दी से जल्दी अपना ई केवाईसी पूरा कर लेवें।

पीएम किसान योजना इकेवाईसी (e-KYC) कैसे करें?

  • ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर का एक ऑप्शन दिखेगा और उसमें आपको ई केवाईसी का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक ओटीपी बेस्ड बॉक्स खुल जाएगा।
  • वहां पर आपसे आपका आधार नंबर मांगा जाएगा आपको अपना आधार नंबर दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। आप वही मोबाइल नंबर दे जो मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक है।
  • इसके बाद आपको नीचे गेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आप जिस नंबर को यहां पर दिए हैं उस नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • वह ओटीपी आपको इस वेबसाइट के बॉक्स में डाल देना है और फिर नीचे सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जब आप इतना कर देंगे तो आपका ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरा हो जाएगा और आप आसानी से पीएम किसान योजना के 17 वीं किस्त को प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस तरह से आप अपना, e-KYC पूरा कर सकते हैं।

नमस्कार, मेरा नाम देवशरण है, मैं इस वेबसाईट के माध्यम से आप लोगों तक सरकारी योजना, शिक्षा, नौकरी और ट्रेंडिंग खबरों की जानकारी साझा करता हूँ। आशा करता हूँ हमारे द्वारा दिया गया जानकारी आप लोगों के लिए मददगार होगा, धन्यवाद...!

Share This:

Leave a Comment