PM Kaushal Vikas Yojana Apply: फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8000 रुपये, यहाँ से करें अप्लाई

PM Kaushal Vikas Yojana Apply: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजना है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में बढ़ रहे बेरोजगारीदर को कम करना है। देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार पाने योग्य बनाने के लिए पीएम कौशल विकास योजना 4.0 की शुरुआत किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश में बढ़ रहे बेरोजगारी दर को कम करना , ताकि युवा प्रशिक्षण पाकर अपने लिए रोजगार ढूंढ सकें। इस योजना के तहत कई प्रकार के कोर्स के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।

PM Kaushal Vikas Yojana Apply
PM Kaushal Vikas Yojana Apply

PM Kaushal Vikas Yojana को देश के लोगों तक पहुंचाना है, जिससे ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के बेरोजगारों को रोजगार मिल सके। इस योजना के तहत युवा प्रशिक्षण पाकर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं या खुद का स्वरोजगार शुरू कर सकते हैं। यदि आप भी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण लेकर खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं, तो आप भी जल्द से जल्द आवेदन कर लें। इस पोस्ट के माध्यम से हमने बताया है कि पीएम कौशल विकास योजना में आवेदन कैसे करें, इसका लाभ क्या है पूरी जानकारी मिलने वाला है इसलिए इस पोस्ट को आखरी तक जरूर पढ़ें।

PM Kaushal Vikas Yojana Apply

पीएम कौशल विकास योजना में कई सारे बदलाव किए गए हैं, और इस योजना को फिर शुरू किया गया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार पाने के योग्य बनाया जा सके, जिससे वे सरकारी या प्राइवेट क्षेत्र में रोजगार पा सकें या खुद का रोजगार शुरू कर सकें। हमारे देश में लाखों युवा ऐसे हैं जो बेरोजगार बैठे हैं और काम ही तलाश में इधर उधर भटक रहे हैं। ऐसे में यह योजना उनको बहुत मदद करने वाली है क्योंकि इस योजना के तहत बहुत सारे कोर्स उपलब्ध है जिसे अपनी योग्यता अनुसार चयन कर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के तहत प्रशिक्षण पूरा करने के पश्चात युवाओं को लगभग 8000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान किया जाता है, साथ ही प्रशिक्षण के बाद प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की प्रमाण पत्र भी दिया जाता है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा 10 लाख तक का लोन भी दिया जाता है, जिसका उपयोग आप अपना खुद का स्वरोजगार शुरू करने में कर सकते हैं।

इस योजना के अन्तर्गत और भी कई सुविधाएं दिया जाता है ताकि किसी प्रकार की आर्थिक समस्या से जूझना न पड़े।  साथ ही पीएम कौशल विकास योजना के तहत 40 से ज्यादा क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि आप अपने पसंद अनुसार कोर्स का चयन कर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें।

पीएम कौशल विकास योजना क्या है?

पीएम कौशल विकास योजना (PMKVY) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जो युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें रोजगार योग्य बनाने के लिए लक्षित है। यह योजना 2015 में शुरू हुई थी और इसे प्रधानमंत्री युवा प्रशिक्षण कार्यक्रम के नाम से भी जाना जाता है।

इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवा प्रशिक्षण प्राप्त करके रोजगार के योग्य बन सकते हैं, और कई सरकारी और प्राइवेट संस्था में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत युवाओं को फ्री ट्रेनिंग के साथ साथ 8000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि भी दिया जाता है, और प्रशिक्षण पूरा करने के पीएम कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। 

पीएम कौशल विकास योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक युवा बेरोजगार होनी चाहिए।
  • युवा अपना पढ़ाई छोड़ चुके होना चाहिए।
  • कम से कम बेरोजगार युवा 10वीं कक्षा उत्तीर्ण हो।
  • बेरोजगार युवा का उम्र कम से कम 18 वर्ष हो।
  • युवा सरकारी पद पर ना हो।
  • युवा के पास शैक्षणिक प्रमाण पत्र हो।
  • युवा स्किल डेवलपमेंट कोर्स करना चाह रहे हो।

पीएम कौशल विकास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आवासीय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का ईमेल आईडी

पीएम कौशल विकास योजना का लाभ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को कई प्रकार का लाभ दिया जा रहा है, जिसमें फ्री में प्रशिक्षण कराया जा रहा है। साथ 100 से ज्यादा स्किल डेवलपमेंट कोर्स नई तकनीक के आधार पर करवाई जा रही है, ताकि लोगों को अच्छी से अच्छी प्रशिक्षण प्राप्त हो सके। इस योजना के अन्तर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात बेरोजगारों को 8000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि भी दिया जा रहा है।

इस योजना का लाभ खास कर 10वीं , 12वीं पास होकर घर में बेरोजगारी का जीवन व्यतीत कर रहे युवाओं को मिल रहा है। ऐसे युवा भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही स्किल इंडिया के तहत प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार ढूंढ सकते हैं, या तो खुद का रोजगार शुरू कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में यदि आप भी आवेदन कर इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए जानकारी के अनुदार आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आवेदन करने के लिए आप इसकी योजना के पोर्टल पर जाएं।
  • अब होम पेज पर मेन्यू वाले ऑप्शन पर कैंडिडेट ऑप्शन वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आपको फाइंड ट्रेनिंग सेंटर का विकल्प दिखेगा इस पर क्लिक करके ट्रेनिंग सेंटर का चयन करके सबमिट करें।
  • अब यहां पर मांगी गई पर्सनल जानकारी नाम, शैक्षणिक योग्यता, बैंक खाते का विवरण इत्यादि दर्ज करके सबमिट करें।
  • अब शैक्षणिक प्रमाण पत्र जन्म प्रमाण पत्र व बैंक पासबुक स्कैन करके अपलोड करें एवं फार्म को सबमिट करें।
  • इस तरह आपका आवेदन पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत कंप्लीट हो जाएगा।
  • अब आप अपना यूजर आईडी और पासवर्ड सेव करके रख सकते हैं ताकि आप भविष्य में दोबारा लॉग-इन कर सकें।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है, जिसके तहत बेरोजगार युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार पाने के योग्य बन सकते हैं। और अपने लिए रोजगार प्राप्त कर सकते हैं, चाहें तो खुद का स्वरोजगार भी शुरू कर सकते हैं।

नमस्कार, मेरा नाम देवशरण है, मैं इस वेबसाईट के माध्यम से आप लोगों तक सरकारी योजना, शिक्षा, नौकरी और ट्रेंडिंग खबरों की जानकारी साझा करता हूँ। आशा करता हूँ हमारे द्वारा दिया गया जानकारी आप लोगों के लिए मददगार होगा, धन्यवाद...!

Share This:

Leave a Comment