PM Kisan Yojana 17th Kist Kab Aayegi: पीएम किसान योजना की 17वीं किश्त इस दिन होगा जारी, सामने आया बड़ा अपडेट

By Mr. Devsharan

Updated on:

Follow Us
PM Kisan Yojana 17th Kist Kab Aayegi

PM Kisan Yojana 17th Kist Kab Aayegi: हमारे भारत देश में शहरी कर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा कई अलग – अलग योजनाएं चलाई जाती है। इन योजनाओं को शुरू करने का मकसद आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब वर्ग के लोगों को लाभ पहुँचाना होता है। इसी प्रकार एक और महत्वपूर्ण योजना शुरू किया गया है, जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) है। इस योजना के अन्तर्गत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये का आर्थिक सहायता राशि दिया जाता है। यह राशि हर 4 महीने में 2-2 हजार रुपये के तीन किश्तों में दिया जाता है। जिससे कुल साल भर में 6000₹ किसानों को दिया जता है।

PM Kisan Yojana 17th Kist Kab Aayegi
PM Kisan Yojana 17th Kist Kab Aayegi

पीएम किसान योजना के तहत अब तक 16 वीं किश्त किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जा चुका है। अब किसानों को उनकी अगली 17 वीं किश्त का इंतजार है, आप सभी को पता है कि लाखों किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। तो आईये इस पोस्ट के माध्यम से जानने की कोशिश करते हैं कि पीएम किसान योजना की अगली किश्त PM Kisan Yojana 17th Kist Kab Aayegi कब आएगी, इसलिए इस पोस्ट को आखरी तक जरूर पढ़ें।

PM Kisan Yojana 17th Kist Kab Aayegi: पीएम किसान योजना की 17वीं किश्त कब आएगी?

जैसा कि आप सभी को पता है कि पीएम किसान योजना की शुरुआत आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की सहायता राशि दिया जाता है, इसके तहत अब तक किसानों को 16वीं किश्त दिया जा चुका है। आप सभी को पता है कि इस योजना की 16वीं क़िस्त 28 फरवरी 2024 को किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जा चूका है। 

अब किसान भाइयों को उनकी अगली 17 वीं किश्त का इंतजार है, सभी जानते हैं कि इस योजना की राशि को हर चार महीने में ट्रांसफर किया जाता है। इस तरह फरवरी में 16 वीं किश्त ट्रांसफर किया गया था, ओ अगला चौथा माह जून जुलाई में इस योजना की अगली किश्त को ट्रांसफर किया जा सकता है। हांलाकि इसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आया है।

पीएम किसान योजना की 17वीं किश्त का स्टेटस कैसे चेक करें?

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का स्टेटस चेक करने हेतु सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद यहां पर आपको Know Your Status का ऑप्शन मिलेगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा ।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर प्रदर्शित कैप्चा डालना होगा।
  • इसके बाद आपको Get OTP वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात पीएम किसान योजना से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगी जिसको आपको सत्यापित करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त की स्टेटस आ जाएगा।
  • इसमें आप अपना नाम और पैसा चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना 17वीं किश्त पाने के लिए करना होगा eKYC

जैसा कि आप सभी पता होगा कि पीएम किसान योजना की 17वीं क़िस्त बहुत ही जल्द किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जायेगा। लेकिन यदि आप इस योजना की अगली किश्त पाना चाहते हैं तो आपको इकेवाईसी करना जरूरी है, तभी आप 17वीं किश्त की राशि प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि पीएम किसान योजना में eKYC कैसे करना है।

  • 1. पीएम किसान योजना में e-KYC करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है। 
  • 2. अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। 
  • 3. होम पेज़ पर आपको e-KYC का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना है। 
  • 4. अब आपके सामने एक नया पेज़ खुल जाएगा। 
  • 5. उस पेज़ मे आपको अपना आधार नंबर दर्ज करके GET OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • 6. इसके बाद आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आपको दर्ज करना है, और सबमिट पर क्लिक कर देना है। 
  • 7. इस प्रकार आपको पीएम किसान योजना 17वी किस्त के लिए e-KYC करनी है। 
  • 8. अब आपकी इकेवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में हमने बताया है कि पीएम योजना की 17वीं किश्त कब आएगी? और पीएम किसान योजना में eKYC कैसे करना है, आशा करता हूँ कि आपको पूरी जानकारी मिल गया होगा। ऐसे ही योजनाओं से संबंधित जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर प्रतिदिन विजिट करते रहें। 

Mr. Devsharan

नमस्कार, मेरा नाम देवशरण है, मैं इस वेबसाईट के माध्यम से आप लोगों तक सरकारी योजना, शिक्षा, नौकरी और ट्रेंडिंग खबरों की जानकारी साझा करता हूँ। आशा करता हूँ हमारे द्वारा दिया गया जानकारी आप लोगों के लिए मददगार होगा, धन्यवाद...!

Join WhatsApp

Join Now

2 thoughts on “PM Kisan Yojana 17th Kist Kab Aayegi: पीएम किसान योजना की 17वीं किश्त इस दिन होगा जारी, सामने आया बड़ा अपडेट”

Leave a Comment