PM Awas Yojana 2024 Apply Online: पीएम आवास योजना ग्रामीण , पक्का घर बनाने के लिए मिल रहा 120,000 रुपये, यहाँ से करें आवेदन

By Mr. Devsharan

Updated on:

Follow Us
PM Awas Yojana 2024 Apply Online

प्रधानमंत्री आवास योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा चलाया जा रहा महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी पात्र व्यक्तियों के लिए पक्के मकान बनाने का कार्य चल रहा है। जिसके अन्तर्गत शुरुआती दौर से लेकर अब तक लाखों व्यक्तियों के लिए पक्के मकान बनवाये गए हैं। जो व्यक्ति अभी भी 2024 में घरों से बेघर हैं या कच्चे मकान की समस्याओं से जूझ रहे हैं उन सभी को लाभ प्रदान करवाने का कार्य निरंतर चल रहा है।

PM Awas Yojana 2024 Apply Online
PM Awas Yojana 2024 Apply Online

यदि आप भी 2024 में पीएम आवास योजना में आवेदन करके इसका लाभ लेना चाह रहे हैं, तो आप ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन फार्म भर सकते हैं। और इस योजना का लाभ ले सकते हैं। पीएम आवास योजना की शुरुआत 2015 में किया गया था तब से अब तक लाभार्थियों के लिए पक्के मकान बनाने का कार्य चल रहा है। यदि आप भी पीएम आवास योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो हम आज इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को पीएम आवास योजना की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

 PM Awas Yojana 2024 Apply Online

पीएम आवास योजना की शुरुआत देश के गरीब स्तर पर जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों के लिए किया गया है। जिसके तहत गरीब परिवारों के लिए पक्का मकान बनवाने का कार्य चल रहा है। इस योजना की शुरुआत से ही लाखों ग्रामीणों एवं शहरी क्षेत्र के निवासियों के लिए पक्के मकान बनवाये गए हैं।

इस योजना के तहत पक्का मकान बनवाने के लिए अलग अलग सहायता राशि निर्धारित किया गया है, जिसमे ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 120,000 रुपये एवम शहरी क्षेत्रों के लिए 250000 रुपये निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जितने भी देश गरीब और बेघर परिवार हैं उन सभी के लिए पक्के मकान बन सके, ताकि उन्हें गुजर बसर करने में कोई दिक्कत न हो।

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता

यदि आप भी पीएम आवास योजना के तहत पक्का मकान बनवाने का लाभ लेना चाहते हैं तो इस योजना के लिए एक निर्धारित मापदंड और पात्रता रखा गया है, जो भी पात्रता को पूरा करते हैं उनको इस योजना का लाभ दिया जाता है। पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए पत्रताएँ निम्नानुसार हैं-

  • पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार नागरिक की नागरिकता भारतीय होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार व्यक्ति के पास किसी भी श्रेणी का राशन कार्ड होना चाहिए और साथ में गरीबी रेखा है उसे नीचे के स्तर का हो।
  • योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास पांच एकड़ या उससे अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के परिवार के किसी भी सदस्य के लिए सरकारी नौकरी का लाभ न होता हो।
  • योजना के तहत लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास बैंक खाता होना चाहिए जो आधार नंबर से लिंक हो।

पीएम आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी पीएम आवास योजना के अंतर्गत 2024 में लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि विभिन्न आवश्यकताओं के बिना आवेदन नहीं कर पाएंगे। सभी उम्मीदवारों के लिए योजना से जुड़े मुख्य दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि उनके लिए आवेदन करते समय कोई समस्या ना हो। आवेदन करने हेतु सभी आवश्यक दस्तावेज नीचे बताया गया है- 

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक का खाता
  • परिवार आईडी
  • पासवर्ड साइज नवीनतम फोटो
  • मोबाइल नंबर इत्यादि।

पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट 2024

यदि आप भी अभी 2024 में पीएम आवास योजना में आवेदन करते हैं तो आपके लिए लाभ की स्थिति देखने के लिए केंद्र सरकार द्वारा योजना की आधिकारिक वेबसाईट के माध्यम से बेनिफिशियरी लिस्ट जारी किया जाएगा। इस लिस्ट में जिनका भी नाम रहेगा उन सभी के लिए पक्के मकान बनवाया जाएगा। यदि आप भी इस लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो जल्द से जल्द पीएम आवास योजना में फार्म भरने की प्रक्रिया को पूरी कर लेवें, ताकि आपको भी इस योजना का लाभ मिल सके।

पीएम आवास योजना की क़िस्त

पीएम आवास योजना के अंतर्गत जिन व्यक्तियों के लिए पक्के मकान हेतु लाभ सुनिश्चित किया जाता है उनके लिए सहायता राशि किस्तों के रूप में प्रदान करवाई जाती है। पीएम आवास योजना की सहायता राशि को सभी लाभार्थियों के बैंक खातों में डीबीटी के जरिये तीन किस्तों के रूप में प्रदान करवाया जाता है जिसके तहत उम्मीदवारों के लिए पहली किस्त ₹25000 की होती है जिसको केंद्र सरकार के द्वारा सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में हस्तांतरित किया जाता है ताकि वे अपने मकान बनाने का कार्य प्रारंभ करवा सके।

पीएम आवास योजना के आवेदकों के लिए आवश्यक सूचना

पीएम आवास योजना के अंतर्गत जो पात्र लाभार्थियों को आर्थिक सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों के माध्यम से प्रदान की जायगी। इसलिए अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाह रहे है तो आप पहले ही बैंक खाते से संबंधित एनपीसीआई, डीबीटी आदि प्रक्रिया पूरी कर ले ताकि योजना का लाभ पाने में कोई समस्या न हो। अगर आपके खाते में किसी प्रकार की समस्या या गड़बड़ी पाई जाती है तो आपके लिए योजना की सहायता राशि का लाभ उपलब्ध नहीं करवाया जा सकेगा इसके जिम्मेदार आप स्वयं होंगे।

पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप भारत के निवासी हैं एवम 2024 में पीएम आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए नीचे दिए गए चरणों की सहायता से आवेदन करना होगा जो इस प्रकार हैं-

  • पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको एवर सॉफ्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा एवं डाटा एंट्री के लिए निर्धारित विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपने राज्य और जिले का चयन करने के बाद कंटिन्यू करना होगा।
  • अब आपको अपनी यूजर आईडी एवं पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करना होगा उसके पश्चात आपके सामने योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्रदर्शित होगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना आवश्यक है।
  • इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दे एवं अपने रजिस्ट्रेशन को सबमिट कर दें।
  • आपका पीएम आवास योजना 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक कर दिया जाएगा।

दोस्तों, आशा करता हूँ कि हमारे द्वारा दिया गया जानकारी पीएम आवास योजना क्या है, इसमें आवेदन कैसे करें, इसमें कितनी सहायता राशि मिलती है, इन सभी की जानकारी मिल गया होगा। ऐसे ही और भी योजनाओं से संबंधित जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर प्रतिदिन विजिट करते हैं। एयर इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, ताकि ओ भी इस योजना का लाभ उठा सकें।

Mr. Devsharan

नमस्कार, मेरा नाम देवशरण है, मैं इस वेबसाईट के माध्यम से आप लोगों तक सरकारी योजना, शिक्षा, नौकरी और ट्रेंडिंग खबरों की जानकारी साझा करता हूँ। आशा करता हूँ हमारे द्वारा दिया गया जानकारी आप लोगों के लिए मददगार होगा, धन्यवाद...!

Join WhatsApp

Join Now

3 thoughts on “PM Awas Yojana 2024 Apply Online: पीएम आवास योजना ग्रामीण , पक्का घर बनाने के लिए मिल रहा 120,000 रुपये, यहाँ से करें आवेदन”

Leave a Comment