PM Surya Ghar Yojana Regisration: पीएम सूर्य घर योजना में सरकार दे रही 78,000 रुपए, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

By Mr. Devsharan

Updated on:

Follow Us
PM Surya Ghar Yojana Regisration

PM Surya Ghar Yojana Registration: हाल ही में केंद्र सरकार ने पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत की है, जिसके अन्तर्गत हर माह 300 यूनिट फ्री बिजली प्रदान किया जाएगा। इस योजना हेतु 75 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश किया जा रहा है जिससे हर महीने 1 करोड़ घरों को बिजली से रौशन करना है।

यदि आप भी अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो इसके लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दिया जाएगा। एक प्रकार से देखा जाय तो अब गरीब परिवारों को बिजली बिल से छुटकारा मिलने वाला है। लेकिन इस योजना के तहत केवल चुनिंदा लोगों को ही निशुल्क बिजली और सौर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी दी जायेगी।

PM Surya Ghar Yojana Regisration
PM Surya Ghar Yojana Regisration

आपको बता दें कि यदि आप भी पीएम सूर्य घर योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इस योजना में फार्म जरूर भरें। आज का हमारा यह पोस्ट आप लोगों के लिए बहुत खाश होने वाला है, क्योंकि हम इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कि पीएम सूर्यघर योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करना है। कितने रुपये का सब्सिडी मिलेगा, पूरी जानकारी देने वाले हैं।

PM Surya Ghar Yojana 2024 

पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत हमारे देवः प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा हाल ही में पिछले माह फरवरी में किया गया है। इस योजना के अन्तर्गत पात्र हितग्राहियों को फ्री बिजली और सौर पैनल लगा दिया जाएगा, साथ ही और भी सुविधाएं भी दिया जाएगा।

जो व्यक्ति पीएम सूर्य घर योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इस योजना में रेजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है, तभी उन्हें इसका लाभ मिल सकेगा। इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद एक महीने के अंदर आपके घर की छतों पर सोलर पैनल लगा दिया जाएगा जिससे आप बिना किसी शुल्क भुगतान किए बिजली का उपयोग कर सकते हैं। और इस प्रकार आप भी सौर ऊर्जा के विकास में सहयोग दे सकते हैं।

सोलर पैनल लगवाने पर कितना मिलेगा सब्सिडी

यदि आप भी पीएम सूर्य घर योजना का लाभ लेना चाहते हैं, और आपने भी इस योजना में आवेदन किया है तो आपको भी मुफ्त बिजली की सुविधा के साथ साथ सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी भी दिया जाएगा। सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी की राशि किलोवॉट के हिसाब से दिया जाएगा।

यदि आप अपने घर के छतों पर 1 किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको 30000 रुपये की सब्सिडी तथा 2 किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो 60000 रुपये की सब्सिडी और 3 किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको अधिकतम 75000 हजार रुपये की सब्सिडी दिया जाएगा।

पीएम सूर्य घर योजना का लक्ष्य

पीएम सूर्य घर योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजना है, इस योजना को फरवरी माह से संचालित किया जा रहा है। पीएम सूर्य घर योजना के तहत कुछ लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है कि इस वर्ष देश के लगभग 1 करोड़  घरों पर सोलर पैनल की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। तथा उन सभी के लिए फ्री बिजली प्रदान करने का कार्य भी निरंतर किया जा रहा है ताकि 2024 के अंत तक अपने लक्ष्य को पुड़ा किया जा सके।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए सरकार का बजट

पीएम सूर्य घर योजना केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वकांक्षी योजना है, इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा सोलर पैनल लगवाने के लिए बजट भी तैयार किया गया है। इसी बजट के तहत सरकार द्वारा पात्र लाभार्थियों को सोलर पैनल लगाने का खर्चा सरकार के द्वारा उठाया जाएगा।

सरकार के द्वारा सोलर पैनल लगाने के लिए कुल 75000 करोड़ का बजट तैयार किया गया, इसी बजट के तहत 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल लगवाया जायेगा। और इसका कार्य शुरु भी कर दिया गया है।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

यदि आप भी पीएम सूर्य घर योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए विभाग की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आपको बता दें कि इस योजना में आवेदन हेतु विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यदि कोई व्यक्ति ऑफ़लाइन आवेदन करना कहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट से पीएम सूर्य घर योजना का आवेदन फार्म डाऊनलोड करके उसे भर कर अपने नजदीक की पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आवेदन भेज सकते हैं।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

जो उम्मीदवार पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान महत्वपूर्ण दस्तावेज भी आवश्यक होंगे जो इस प्रकार से हैं।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक का खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बिजली का बिल इत्यादि।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सर्वप्रथम आप पीएम सूर्य घर योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने हेतु आप आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाइए।
  • यहां पर अब आप होम पेज पर अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर का विकल्प ढूंढ कर उस पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद अब आप अपने राज्य का चुनाव कर लीजिए और फिर इसी तरह से आप अपने जिले का भी चयन कर लीजिए।
  • अब अगले चरण में आप अपना बिजली क्षेत्र सिलेक्ट कर लीजिए और साथ में आप अपना कंजूमर नंबर भी दर्ज कर दीजिए।
  • फिर आप प्रोसीड के विकल्प के ऊपर क्लिक कर दीजिए और फिर आप अगले चरण में अपना मोबाइल नंबर डालकर क्लिक टू सेंड ओटीपी इन एसएमएस वाला ऑप्शन दबा दीजिए।
  • तो अब आपके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आएगा उसे आप दर्ज कर दीजिए
  • फिर आप अपनी ईमेल आईडी को भी दर्ज कर दीजिए और अब आपके सामने जो कैप्चा कोड आया है आप उसे दर्ज कर दीजिए।
  • अब आप सबमिट वाला बटन दबा दीजिए और इस प्रकार से आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

 PM Surya Ghar Yojana Registration

पीएम सूर्य घर योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजना बन चुकी है, यह योजना सभी व्यक्तियों के लिए चर्चा का विषय बन चुकक है।क्योंकि इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को मुफ्त बिजली के साथ सोलर पैनल भी दिया जा रहा है, यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो जल्द से जल्द इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर लें।

Mr. Devsharan

नमस्कार, मेरा नाम देवशरण है, मैं इस वेबसाईट के माध्यम से आप लोगों तक सरकारी योजना, शिक्षा, नौकरी और ट्रेंडिंग खबरों की जानकारी साझा करता हूँ। आशा करता हूँ हमारे द्वारा दिया गया जानकारी आप लोगों के लिए मददगार होगा, धन्यवाद...!

Join WhatsApp

Join Now

3 thoughts on “PM Surya Ghar Yojana Regisration: पीएम सूर्य घर योजना में सरकार दे रही 78,000 रुपए, आवेदन फॉर्म भरना शुरू”

Leave a Comment