PM Awas Yojana District Wise Beneficiary List 2024: अब सिर्फ इन लाभार्थियों को मिलेगा पक्का घर, नई सूची में देखें अपना नाम

By Mr. Devsharan

Published on:

Follow Us
PM Awas Yojana District Wise Beneficiary List 2024

PM Awas Yojana District Wise Beneficiary List 2024: हमारे देश की सरकार गरीब परिवारों और बेरोजगारों के लिए नई नई योजनाएं लाती रहती है, ताकि उन गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मदद मिल सके। ठीक ऐसे ही केन्द्र सरकार एक और नई योजना लेकर आई है जिसका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना (PM AWAS YOJANA) है। इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को सरकार पक्का मकान बनाने के लिए पैसे देती है। 

पीएम आवास योजना के अंतर्गत केन्द्र सरकार द्वारा गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवार जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है, या जो लोग झोपड़ियों में रहने को मजबूर हैं ऐसे कमजोर परिवारों के लिए इस योजना की शुरूआत किया गया है। पीएम आवास योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में अलग अलग सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना में अभी फार्म भरने का कार्य किया जा रहा है, यदि अपने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं लिया है तो जल्द ही आवेदन कर लें।

PM Awas Yojana District Wise Beneficiary List 2024
PM Awas Yojana District Wise Beneficiary List 2024

दोस्तों यदि आप लोगों ने भी पीएम आवास योजना PM Awas Yojana में आवेदन किया है तो इसकी पात्र सूची में अपना नाम जांच कर लें। हमारे इस पोस्ट में बताया गया है कि कैसे इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जिलेवार आप अपनी पात्र सूची में नाम चेक कर सकते हैं। इस योजना के तहत पक्का मकान पाने के लिए पात्र सूची में नाम चेक करना जरूरी है, क्योंकि जिनका नाम Beneficiary List में रहेगा सिर्फ उन्हें ही पक्का मकान मिल सकेगा।

हमारे इस पोस्ट के माध्यम से बताया गया है कि कैसे पीएम आवास योजना की पात्र सूची जिलेवार कैसे देख सकते हैं और लिस्ट में अपना नाम जांच कर सकते हैं। तो इस पोस्ट को आखरी तक जरूर पढ़ें, ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके।

PM Awas Yojana District Wise Beneficiary List 2024 Overview 

विवरणजानकारी
आर्टिकल का नाम:PM Awas Yojana District Wise Beneficiary List 2024
योजना का नाम:प्रधानमंत्री आवास योजना
योजना की शुरुआत:2005
योजना के लाभार्थी:आर्थिक रूप से कमजोर (गरीब परिवार) के लोग
योजना की राशि:240000/- रुपये
आवेदन प्रक्रिया:ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट:https://pmaymis.gov.in/

सिर्फ इन लाभार्थियों को मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ

पीएम आवास योजना में यदि आपने भी आवेदन किया है तो यह जानना जरूरी है कि किन लोगों को इसका लाभ मिलेगा। PM Awas Yojana का लाभ देश के उन सभी लाभार्थियों को मिलेगा जो पात्र होंगे। इस योजना के तहत सरकार गरीब परिवारों को पक्का मकान बनाने के लिए सहायता राशि प्रदान करती है, यह राशि ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में अलग अलग होती है। सरकार द्वारा पक्का मकान बनवाने के लिए सहायता राशि के साथ साथ तकनीकी सहायता भी दिया जाता है, ताकि घर को अच्छे से बनाया जा सके। इस योजना के अंतर्गत कौन कौन पात्र हैं, इसके आवश्यक दस्तावेज क्या है नीचे इस पोस्ट में बताया गया है।

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता क्या है? Eligibility Of PM Awas Yojana

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए प्रमुख पात्रता है कि भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • जिनके पास कच्चा मकान एवं झोपड़पट्टी है, उन्हें पक्का आवास मिलेगा।
  • किसी और आवास योजना का लाभ उठाने पर पात्रता नहीं होगी।
  • आवास के लाभार्थी होने के लिए परिवार की वार्षिक आय 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • यदि आपने LIC करवा रखा है, तो वार्षिक आय 12 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • एमआईजी । और एमआईजी ।। के लाभार्थी हैं, तो 18 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर (चालू)
  • बैंक पासबुक का विवरण
  • पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो

PM Awas Yojana District Wise Beneficiary List Check Online – जिलेवार लाभार्थी सूची की जांच कैसे करें

प्रधानमंत्री आवास योजना की जिलेवार लाभार्थी सूची देखना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होगा।
  • होम पेज पर आते ही मेनू के विकल्प पर आपको Awassoft पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही इसके नीचे एक और मेनू खुल जायेगा जिसमें Report बटन पर आपको क्लिक करना होगा, इसके बाद एक नया पेज खुल जायेगा, नीचे स्क्रॉल डाउन करके H section पर पहुंचे।
  • यहां पर आते ही बेनिफिशियरी डीटेल्स फॉर वेरीफिकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प में क्लिक करने के बाद आपके सामने पीएम आवास एमआईएस का रिजल्ट दिखाई देगा।
  • इस पेज पर अपने राज्य, जिले एवं ब्लॉक आदि का चयन कर लें और अंत में कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • जरूरी फील्ड दर्ज करने के बाद नीचे सबमिट के बटन पर क्लिक करें, अब आप प्रधानमंत्री आवास योजना का जिलेवार लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकेंगे।
  • अब आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभार्थी सूची दिखाई दे रही है, इसे आप प्रिंट करके सुरक्षित रख सकते हैं।

इस प्रकार आप अपना नाम लाभार्थी सूची में देख सकते हैं, यदि आपका नाम पीएम आवास योजना की इस सूची में आया है तो आप इसके लिए पात्र हैं। जल्द ही आपके बैंक खाते में इस योजना की राशि जमा कर दी जाएगी, और आप अपना पक्का मकान बना सकते हैं।

आशा करता हूँ कि हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से दिया गया जानकारी – पीएम आवास योजना की जिलेवार लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें, की पूरी जानकारी आप लोगों को मिल गया होगा। ऐसे ही योजनाओं से संबंधित और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को प्रतिदिन विजिट करते हैं।

Mr. Devsharan

नमस्कार, मेरा नाम देवशरण है, मैं इस वेबसाईट के माध्यम से आप लोगों तक सरकारी योजना, शिक्षा, नौकरी और ट्रेंडिंग खबरों की जानकारी साझा करता हूँ। आशा करता हूँ हमारे द्वारा दिया गया जानकारी आप लोगों के लिए मददगार होगा, धन्यवाद...!

Join WhatsApp

Join Now