PM Surya Ghar Yojana Apply Online: पीएम सूर्यघर योजना से पाएं मुफ्त बिजली और सब्सिडी, यहाँ से करें आवेदन

By Mr. Devsharan

Published on:

Follow Us
PM Surya Ghar Yojana Apply Online

PM Surya Ghar Yojana Apply Online, PM Surya Ghar Yojana, प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024, पीएम सूर्यघर योजना, पीएम सूर्योदय योजना क्या है, पीएम सूर्यघर योजना में आवेदन कैसे करें, PM Suryoday Yojana Elegibility, Apply Online, Pm surya ghar yojana registration , pm surya ghar yojana, pm suryoday yojana apply online in hindi, 

PM Surya Ghar Yojana Apply Online : हाल ही में केंद्र सरकार की नरेंद्र मोदी जी ने पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत की है, जिसमें 300 यूनिट फ्री बिजली प्रदान किया जाएगा। इस योजना हेतु 75 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश किया जा रहा है जिसके तहत हर महीने 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट फ्री बिजली प्रदान कर घरों को रौशन करना है। केंद्र सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना से सभी लोगों को फायदा होगा क्योंकि कुछ ऐसे मध्यम वर्ग के परिवार होते हैं जो बिजली बिल भरने में सक्षम नहीं होते हैं। इस योजना के तहत उन्हें फ्री बिजली मिलने से उनके घरों में रोशन आ जायेगा। 

PM Surya Ghar Yojana Apply Online
PM Surya Ghar Yojana Apply Online

दोस्तों यदि आप भी पीएम सूर्य घर योजना का लाभ उठाकर फ्री में बिजली का उपयोग करना चाहते हैं तो आप इस योजन में फार्म भर सकते हैं। और साथ ही PM Surya Ghar Yojana के अन्तर्गत सरकार द्वारा सब्सिडी भी दिया जाएगा जो कि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में जमा होगा। इसका मतलब यह हुआ कि इस योजना के तहत फ्री बिजली के साथ साथ बैंक सब्सिडी भी मिलने वाला है। इस लिए जल्दी से जल्दी इस योजना में ऑनलाइन आवेदन भर लें, आवेदन संबंधित सभी जानकारी हमारे इस लेख के माध्यम से बताया गया है। आप नीचे दिए गए चरणों को पालन करके इस योजना में फार्म भर सकते हैं।

जाने कितने किलोवॉट का रूफटॉप लगाने पर कितना मिलेगा सब्सिडी

अगर आप अपने घर में 2kW का रूफटॉप सोलर लगवाना चाहते हैं, तो वेबसाइट पर मौजूद कैलकुलेटर के हिसाब से इसके लिए कुल प्रोजेक्ट कोस्ट 47000 रुपये होगा। जिसपर सरकार की ओर से 18000 रुपये सब्सिडी मिलेगी इस तरह से ग्राहक को रूफटॉप सोलर लगवाने के लिए 29000 रुपये का भुगतान करना होगा। नियम के तहत इसके लिए 130 वर्ग फीट की जगह होनी चाहिए जो कि 47000 रुपये की लागत से तैयार सोलर प्लांट से हर रोज 4.32 Kwh/day बिजली पैदा होगी, जो सालाना 1576 kWh/Year हो जाती है। इससे ग्राहक को रोजाना 12.96 रुपये की बचत होगी, और सालभर में 4730 रुपये की बचत होगी। इस प्रकार ग्राहक को बचत ही बचत होगी।

पीएम सूर्य घर योजना में घर बैठे ऐसे करें आवेदन

PM Surya Ghar Yojana (पीएम सूर्य घर योजना) में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in में जाकर ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है इसकी जानकारी नीचे बताई गई है जिसे फॉलो करके आप आवेदन भर सकते हैं।

1: सबसे पहले अपने राज्य और बिजली और वितरण कंपनी का नाम चुनें, और फिर अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल पता दर्ज करें।

2: अपना कंज्यूमर नंबर और मोबाइल डालकर लॉगइन कर सकते हैं इसके बाद फॉर्म में बताए गए तरीकों से रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करें।

3: जब आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिल जाएगा, तो आप अपनी बिजली वितरण कंपनी के साथ रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से प्लांट इंस्टॉल करा सकते हैं।

4: इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने के बाद आपको प्लांट की डीटेल के साथ नेट मीटर के लिए अप्लाई करना होगा। जिसके बाद आगे की कार्रवाही की जाएगी।

5: नेट मीटर इंस्टॉल होने और बिजली वितरण कंपनी की ओर से जांच के बाद पोर्टल से आपके लिए कमीशनिंग सर्टिफिकेट जारी कर किया जाएगा।

6: कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाने के बाद आपको पोर्टल के जरिए बैंक अकाउंट डीटेल और कैंसल्ड चेक जमा करना होगा, जिसके बाद 30 दिनों के भीतर आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी मिल जाएगी

Mr. Devsharan

नमस्कार, मेरा नाम देवशरण है, मैं इस वेबसाईट के माध्यम से आप लोगों तक सरकारी योजना, शिक्षा, नौकरी और ट्रेंडिंग खबरों की जानकारी साझा करता हूँ। आशा करता हूँ हमारे द्वारा दिया गया जानकारी आप लोगों के लिए मददगार होगा, धन्यवाद...!

Join WhatsApp

Join Now

1 thought on “PM Surya Ghar Yojana Apply Online: पीएम सूर्यघर योजना से पाएं मुफ्त बिजली और सब्सिडी, यहाँ से करें आवेदन”

Leave a Comment